गणतंत्र दिवस परेड 2022 : यूपी की झांकी को मिला पहला स्थान

94

गणतंत्र दिवस परेड 2022 (Republic Day Parade 2022) की सर्वश्रेष्ठ राज्य झांकी के रूप में उत्तर प्रदेश को चुना गया है. महाराष्ट्र ने लोकप्रिय पसंद श्रेणी (पॉपुलर चॉइस कैटेगरी) में यह मुकाम हासिल किया है. वहीं केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के बीच सीआईएसएफ को सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल चुना गया. इसकी जानकारी रक्षा मंत्रालय ने साझा की है.

रक्षा मंत्रालय ने 04 फरवरी को जानकारी देते हुए बताया कि गणतंत्र दिवस परेड 2022 के दौरान भारतीय नौसेना को सेवाओं के बीच सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के रूप में चुना गया. वहीं पॉपुलर चॉइस कैटेगरी में भारतीय वायु सेना की जीत हासिल की. इसी के साथ शिक्षा मंत्रालय तथा नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंत्रालयों के बीच संयुक्त विजेता घोषित किया गया.

उत्तर प्रदेश की झांकी 

उत्तर प्रदेश की झांकी को गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाले 12 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में से सर्वश्रेष्ठ झांकी के रूप में चुना गया है. यूपी की झांकी 'एक जिला एक उत्पाद और काशी विश्वनाथ धाम' विषय पर केंद्रित थी. दूसरा स्थान कर्नाटक को 'पारंपरिक हस्तशिल्प का पालना' पर आधारित झांकी के लिए मिला. तीसरा स्थान मेघालय को 'मेघालय का पचास सालों का राज्यत्व और महिला संचालित सहकारी संघो एवं स्वयं सहायता समूहों हेतु सम्मान’ पर अपनी झांकी के लिए दिया गया.

इस बार 12 राज्यों की परेड शामिल

इस बार गणतंत्र दिवस परेड में 12 राज्यों की परेड को शामिल किया गया था. इसमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, गोवा, उत्तराखंड, पंजाब जैसे राज्य शामिल थे. सबसे ज्यादा तारीफ उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर की झांकी की हुई थी. वहीं इस बार पश्चिम बंगाल की झांकी को परेड में शामिल नहीं किया गया था.