गुजरात उच्च न्यायालय की डिजिटल पहल

72

संदर्भ:

हाल ही में, गुजरात उच्च न्यायालय के लिए दो डिजिटल सेवाओं – ‘जस्टिस क्लॉक’ और ‘अदालत शुल्क हेतु इलेक्ट्रॉनिक भुगतान’ प्रणाली का उद्घाटन किया गया।

जस्टिस क्लॉक:

जस्टिस क्लॉक (Justice Clock), जमीन से 17 फीट की ऊंचाई पर स्थापित किया गया 7 फीट लंबा और 10 फीट चौड़ा एक एलईडी डिस्प्ले (LED display) है।

इसे ‘उच्च न्यायालय’ के परिसर में स्थापित किया गया है।

यह ‘जस्टिस क्लॉक’ राज्य की न्यायपालिका द्वारा किए गए कार्यों की “अधिकतम पहुंच और दृश्यता” सुनिश्चित करने हेतु, गुजरात में ‘न्याय वितरण प्रणाली’ के महत्वपूर्ण आंकड़ों को प्रदर्शित करेगी।

‘ई-कोर्ट शुल्क’ भुगतान प्रणाली:

ऑनलाइन ई-कोर्ट शुल्क प्रणाली (e-Courts fee system) अधिवक्ता और पक्षकारों को इलेक्ट्रॉनिक भुगतान के माध्यम से और ‘पीडीएफ रसीद’ जमा करने पर ‘न्यायिक टिकटों’ को ऑनलाइन खरीदने की सुविधा प्रदान करेगी।

इन पहलों का महत्व:

ये दोनी डिजिटल पहलें, गुजरात उच्च न्यायालय द्वारा कोविड-19 से बचाव हेतु अपनाए गए अन्य डिजिटल उपायों का एक भाग हैं।

डिजिटल परिवर्तन से अदालती कार्यवाही में पारदर्शिता और खुलापन आता है, और यह जनता को न्यायाधीशों की कार्य-पद्धति की एक झलक भी प्रदान करता है।

‘डिजिटलीकरण’ की आवश्यकता:

भारतीय अदालतों के बारे में यह धारणा प्रचलित है, कि अदालतें न्याय देने में काफी लंबा समय लगाती हैं और जिससे आम वादियों के लिए मुश्किल होती हैं। यह उम्मीद की जाती है, कि प्रौद्योगिकी से ‘न्याय वितरण’ में क्रांति आयेगी।