देश की नंबर-1 वेटलिफ्टर बनी : ज्ञानेश्वरी यादव

192

चर्चा में क्यों?

16 जून, 2022 को हिमाचल प्रदेश में चल रहे वेटलिफ्टिंग रैंकिंग की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राजनांदगांव की वेटलिफ्टर ज्ञानेश्वरी यादव ने जूनियर वर्ग के 49 किग्रा. भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीतकर देश की नंबर वन वेटलिफ्टर बन गई हैं।

प्रमुख बिंदु

  • इस प्रतियोगिता में ज्ञानेश्वरी ने सीनियर वर्ग के 49 किग्रा. भार वर्ग में रजत पदक प्राप्त किया है। इस वर्ग में उन्होंने देश की नंबर वन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू से मुकाबला किया था और सिल्वर मेडल पदक प्राप्त किया है।
  • उल्लेखनीय है कि हाल ही में आयोजित खेलो इंडिया यूथ गेम्स में छत्तीसगढ़ की ज्ञानेश्वरी यादव ने 164 किग्रा. वजन उठाकर अपने पुराने रिकार्ड को तोड़ते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया था।
  • इससे पहले ज्ञानेश्वरी ने ग्रीस के हेराक्लिओन शहर में 1 से 10 मई, 2022 तक आयोजित जूनियर वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में 49 किग्रा. भार वर्ग में स्नेच, क्लीन एंड जर्क स्पर्द्धा में 156 किग्रा. वजन उठाकर 3 सिल्वर मेडल जीतकर छत्तीसगढ़ की पहली महिला वेटलिफ्टर बन गई हैं, जिन्होंने विदेशी धरती पर जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल का खिताब हासिल किया है।
  • गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा ज़िले के नगरोटा बगवाँ के रेनबो इंटरनेशनल स्कूल में 14 से 22 जून, 2022 तक राष्ट्रीय खेलो इंडिया वेटलिफ्टिंग रैंकिंग सीनियर, जूनियर व यूथ वर्ग की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।