रॉबर्ट लेवांडोव्स्की : फीफा ‘सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार’ जीता

97

अर्जेंटीना और पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी को पछाड़ते हुए पोलैंड और बायर्न म्यूनिख के रॉबर्ट लेवांडोव्स्की ने फीफा के 2021 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार अपने नाम कर लिया है।

वहीं महिला खिलाड़ियों में एलेक्सिया पुटेलस को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है। फीफा के 2021 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार की दौड़ में अर्जेंटीना और पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी के अलावा मिस्र व लिवरपूल के मोहम्मद सालाह का नाम भी था। पंरतु लेवांडोव्स्की ने यह पुरस्कार अपने नाम किया। 

छह बार पुरस्कार जीत चुके हैं मेसी
मेसी छह बार यह पुरस्कार जीत चुके हैं जबकि लेवांडोव्स्की गत विजेता हैं। मेसी ने इस दौरान कोपा अमेरिका कप के जरिये अर्जेंटीना के साथ अपना बड़ा खिताब जीता। उन्होंने पिछले महीने अपने कॅरिअर की सातवीं बेलोन डी ओर ट्रॉफी जीती थी। सालाह को इस सूची में 2018 के बाद दूसरी बार जगह मिली है। उन्होंने लिवरपूल के लिए शानदार प्रदर्शन किया।  

लेवांडोव्स्की ने 2020-21 सत्र में म्यूनिख के लिए 41 गोल और 2021 के कैलेंडर वर्ष में 43 गोल करके दो बुंडेसलीगा (जर्मनी की शीर्ष फुटबॉल लीग) रिकॉर्ड अपने नाम किए। सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का चयन राष्ट्रीय टीम के कोच, कप्तान, विशेषज्ञ मीडिया और प्रशंसक फीफा की वेबसाइट पर मतदान के जरिये करेंगे।

महिलाओं में पुटेलस, जेनिफर व सैम में होड़
महिलाओं में बार्सिलोना की एलेक्सिया पुटेलस और जेनिफर हर्मोसो के साथ चेल्सी की खिलाड़ी सैम केर पुरस्कार की दौड़ में शामिल थीं। पुटेलस ने पिछले महीने महिला बैलोन डिओर जीता था, जिसमें हर्मोसो दूसरे और केर तीसरे स्थान पर रही थी।