सर्विसेज ई-हेल्थ असिस्टेंस एंड टेलीकंसल्टेशन (सेहत)

86

सर्विसेज ई-हेल्थ असिस्टेंस एंड टेलीकंसल्टेशन या ‘सेहत’ (Services e-Health Assistance and Teleconsultation – SeHAT), रक्षा मंत्रालय की सेना के तीनों अंगों की एक टेलीकंसल्टेशन सेवा है जिसे सभी हकदार कर्मियों और उनके परिवारों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सेहत स्टे होम ओपीडी एक ‘मरीज से डॉक्टर तक’ प्रणाली है, जहां रोगी अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप या टैबलेट का उपयोग करके इंटरनेट के माध्यम से दूर से डॉक्टर से परामर्श कर सकता है।

यह अत्यंत सरल और उपयोग में आसान होने के लिहाज से तैयार किया गया है, जिसके लिए उपयोगकर्ताओं के न्यूनतम प्रयास की आवश्यकता होती है। उपयोगकर्ता को टेलीकंसल्टेशन लेने के लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है और केवल https://sehatopd.gov.in पर जाकर, या प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध सेहत ऐप का उपयोग करके सेवाओं तक पहुंच सकते हैं। 

इसकी शुरुआत के बाद से सेहत सुविधा पर 10,000 से अधिक सफल टेलीकंसल्टेशन हुए हैं जिसमें 2000 से अधिक डॉक्टरों की एक मजबूत टीम शामिल है। संपूर्ण वातावरण से मिली प्रतिक्रिया अत्यंत हृदयस्पर्शी रही है।

इसके अलावा स्वास्थ्य देखभाल वितरण को रोगी के घर तक ले जाते हुए, माननीय रक्षा सचिव श्री अजय कुमार ने सेहत पर परामर्श चाहने वाले रोगियों को होम डिलीवरी या दवाओं की सेल्फ पिकअप प्रदान करने की अनूठी पहल की। 

सेल्फ-पिक-अप की होम डिलीवरी के इच्छुक व्यक्ति लॉग इन करते समय अपनी वरीयता का संकेत दे सकते हैं। शुरुआत में होम डिलीवरी की यह परियोजना बेस अस्पताल दिल्ली कैंट के साथ दिनांक 01 फरवरी 2022 से शुरू की जाएगी, और इसे आने वाले समय में अधिक से अधिक स्टेशनों तक बढ़ाया जाएगा।